Breaking News

जल मूल्य निर्धारण की गलत नीति के कारण गरीब आदमी पानी का बिल देने में अक्षम हो रहाः भास्कर

 जल मूल्य निर्धारण की गलत नीति के कारण गरीब आदमी पानी का बिल देने में अक्षम हो रहाः भास्कर

जल मूल्य निर्धारण की गलत नीति के कारण गरीब आदमी पानी का बिल देने में अक्षम हो रहाः भास्कर

 

विकासनगर, राहुल प्रियंका गांधी सेना कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता भास्कर चुग ने कहा कि उत्तराखंड जल संस्थान की जल मूल्य निर्धारित करने की गलत नीति के कारण आज एक गरीब आदमी पानी का बिल देने में अक्षम हो रहा है। इसका सीधा-सीधा कारण यह है कि उत्तराखंड जल संस्थान द्वारा जल मूल्य का निर्धारण नगरपालिका के असेसमेंट के आधार पर किया जाता है जबकि नगरपालिका की असेसमेंट के आधार पर जल मूल्य का निर्धारण ना करके जल उपयोग के आधार पर जल मूल्य का निर्धारण होना चाहिए। वास्तव में नगर पालिका द्वारा निर्धारित किया जाने वाला भवन कर भी हमेशा प्रत्येक के लिए उचित नहीं होता।

स्थिति आज यह है कि जिसके घर में मात्र 1 या 2 टोंटी हैं उसका बिल 11-12 सौ रूपये आ रहा है, जबकि बहुत से परिवार ऐसे हैं जिनके घर में पानी के अनेक नल के होने के साथ-साथ उनके यहां बकायदा किराएदार भी हैं लेकिन नगरपालिका में उनके भवन कर का पुनरनिर्धारण ना होने के कारण उनका भवन कर कम है और इसी कम भवन कर के आधार पर उनका पानी का बिल भी बहुत कम आता है स इस विसंगति के कारण अधिकतर निर्धन परिवार अधिक जल मूल्य देने को विवश हैं जिससे वे अत्यधिक परेशानी उठा रहे हैं। कांग्रेस नेता भास्कर चुग ने सरकार से मांग की कि सरकार जल मूल्य निर्धारण की अपनी इस नीति पर पुनर्विचार करें एवं जल के व्यय के आधार पर ही जल मूल्य निर्धारित करने की नीति अपनाएं ताकि किसी भी व्यक्ति के साथ जल मूल्य के निर्धारण में अन्याय ना हो एवं कम पानी खर्च करने वाले का कम एवं ज्यादा पानी खर्च करने वाले का ज्यादा बिल आए स

इस मौके पर भास्कर चुग के साथ विनोद कुमार रोहिल्ला अनीता वर्मा सोनिया जीना सुनीता बबीता अफजल बैग जीवन सिंह आदि मौजूद रहे।

Rakesh Kumar Bhatt

https://www.shauryamail.in

Related post

error: Content is protected !!