Breaking News

द हैरिटेज स्कूल नॉर्थ कैंपस में दो दिवसीय कार्यशाला शिक्षकों ने सीखे क्षमता निर्माण किशोर शिक्षा के गुर

 द हैरिटेज स्कूल नॉर्थ कैंपस में दो दिवसीय कार्यशाला शिक्षकों ने सीखे क्षमता निर्माण किशोर शिक्षा के गुर

उत्तराखंड(देहरादून),शनिवार 25 मई 2024

दून के सर्वश्रेष्ठ सीबीएसई स्कूलों में से एक द हैरिटेज स्कूल नॉर्थ कैंपस में हाल ही में सीबीएसई द्वारा आयोजित क्षमता निर्माण किशोर शिक्षा कार्यक्रम एईपी के तहत शिक्षकों के लिए दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया। इस अवसर पर शिक्षकों ने क्षमता निर्माण किशोर शिक्षा के व्यापक स्तर पर गुर सीखे।
यहां सहस्त्रधारा रोड स्थित द हैरिटेज स्कूल नॉर्थ कैम्पस में इस दौरान कार्यशाला का उद्देश्य शिक्षकों में किशोरावस्था से जुड़े महत्वपूर्ण पहलुओं जैसे स्वास्थ्य, स्वच्छता, मादक पदार्थों का सेवन और भावनात्मक कल्याण के प्रति जागरूकता बढ़ाना था। इस कार्यक्रम ने लिंग संवेदनशीलता, साथियों का दबाव और जिम्मेदार व्यवहार जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर खुली बातचीत के लिए एक मंच प्रदान किया।
इस अवसर पर एईपी के माध्यम से एक सहायक वातावरण को बढ़ावा देते हुए, यह किशोरों को आत्म-सम्मान, आलोचनात्मक सोच और निर्णय लेने के कौशल विकसित करने में मदद करता है। इसके अलावा, यह कार्यक्रम शिक्षकों और माता-पिता को शैक्षिक प्रक्रिया में शामिल करता है, जिससे किशोर विकास के लिए एक समग्र दृष्टिकोण सुनिश्चित होता है।
इस अवसर पर बताया गया कि यह कार्यशाला, जिसमें संसाधन व्यक्तियों के रूप में स्वाति भारद्वाज और सरबजीत सिंह ने नेतृत्व किया, न केवल शैक्षिक थी बल्कि अत्यंत संवादात्मक भी थी। इसमें सत्रह से अधिक स्कूलों के शिक्षकों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।
इस अवसर पर कार्यशाला की सफलता पर विचार करते हुए, स्कूल ने किशोर शिक्षा कार्यक्रम के निरंतर कार्यान्वयन के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। मधु गोसाईं और आयुष मित्तल नॉर्थ कैंपस में एईपी का नेतृत्व करेंगे, यह सुनिश्चित करते हुए कि छात्रों के पास संवेदनशील विषयों पर खुली बातचीत के लिए एक सुरक्षित स्थान हो।
इस अवसर पर विद्यालय ने सीओई देहरादून के सचिव संजय सयाल का उनके मार्गदर्शन और परामर्श के लिए आभार व्यक्त किया।
इस अवसर पर द हैरिटेज स्कूल नॉर्थ कैंपस प्रत्येक बच्चे को स्वस्थ और जिम्मेदार वयस्कता के लिए शिक्षित और तैयार करने के लिए समर्पित है और राष्ट्र निर्माण के कारण में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए प्रतिबद्ध है। इस अवसर पर कार्यक्रम में स्कूल के चेयरमैन चौधरी अवधेश कुमार, निदेशक चंद्रिका चौधरी और सिद्धार्थ चौधरी, प्रधानाचाय दीपाली मेहता, उप प्रधानाचार्य स्वाति पपने समन्वयक अंजलि सिंह और सुबी थापा, संजय गोदियाल, अनुज सिंह और आईटी संकाय साकेत शर्मा आदि शामिल रहे।

Rakesh Kumar Bhatt

https://www.shauryamail.in

Related post

error: Content is protected !!