Breaking News

नेहरू हाउस की अनुष्का ने अंग्रेजी तो झांसी हाउस के प्रीनन ने जीती हिंदी भाषण प्रतियोगिता

 नेहरू हाउस की अनुष्का ने अंग्रेजी तो झांसी हाउस के प्रीनन ने जीती हिंदी भाषण प्रतियोगिता

उत्तराखंड(देहरादून),शनिवार 25 मई 2024

‘द पेसल वीड स्कूल’ का डब्ल्यूसी कश्यप मेमोरियल ऑडिटोरियम इंटर हाउस अंग्रेजी और हिंदी वाद-विवाद, कहानी-कविता और भाषण प्रतियोगिता के उत्साही प्रतिभागियों के शब्दों से गूंज उठा। भाषण प्रतियोगिता में प्रतिभागियों ने प्रभावशाली भाषण दिए। दर्शकों को उनकी बयानबाजी कौशल और भावनात्मक अपील के साथ मंत्रमुग्ध कर दिया। नेहरू हाउस की अनुष्का पांडेय को अंग्रेजी भाषण के लिए पहला पुरस्कार मिला। जबकि झांसी हाउस के प्रीनन भट्टाचार्य ने ‘मेरे सपनों का भारत’ पर प्रेरणादायक भाषण के लिए हिंदी भाषण प्रतियोगिता जीती।

सीनियर कक्षा के प्रतिभागियों का विषय था- ‘सोशल मीडिया ने मानव संचार में सुधार किया है’। माध्यमिक स्कूल के छात्रों के लिए अंग्रेजी भाषण के विषय थे- समय का मूल्य, अनुशासन, स्वास्थ्य और खेल। हिंदी वाद-विवाद के लिए विषय था- ‘ऑनलाइन शिक्षा ही भविष्य है’ और भाषण के विषय थे- ‘खेलो का महत्व एवं मेरे सपनों का भारत। प्रतियोगिता में और रंग जोड़ा गया, जिसमें प्राथमिक कक्षाओं के छात्रों ने कविता पाठ और कहानी कहने का जीवंत आकर्षण लाया। प्रतियोगिता का आयोजन द पेसल वीड स्कूल के अध्यक्ष डॉ. प्रेम कश्यप और पेसल वीड स्कूल के निदेशक शरद कश्यप की उपस्थिति में हुआ।

प्रतियोगिता में सभी चार सदनों अर्थात् सुभाष, टैगोर, नेहरू और झांसी का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रतिभागियों में उत्साही बहस और आकर्षक घोषणाएं हुईं। चार टीमें विविध विषयों पर जोरदार बहस में लगी हुई थीं, अपने पैरों पर सोचने की क्षमता का प्रदर्शन करती थीं और अच्छी तरह से तर्कपूर्ण तर्क प्रस्तुत करती थीं। वहीं दर्शक तर्कों और प्रतितर्कों का आनंद ले रहे थे। यह कार्यक्रम एक शानदार सफलता थी, जिसमें छात्रों ने असाधारण वक्तृत्व कौशल, महत्वपूर्ण सोच और वाक्पटुता का प्रदर्शन किया। नेहरू हाउस अपनी एकजुट टीम वर्क और मजबूत तर्कों की बदौलत वाद विवाद प्रतियोगिता में विजयी हुआ। प्रतिभागियों का मूल्यांकन सामग्री, वितरण और समग्र प्रभाव पर किया गया। प्रतियोगा के निर्णायकों ने छात्रों को उनकी तैयारी और शिष्टता के लिए सराहना की।

विजेताओं को मिली ट्रॉफी-

द पेसल वीड स्कूल के अध्यक्ष डॉ. प्रेम कश्यप ने कहा कि इंटर हाउस वाद-विवाद, कहानी-कविता और भाषण प्रतियोगिता ने एक बार फिर छात्रों की उत्कृष्ट क्षमताओं को उजागर किया है। उनका प्रदर्शन उनकी कड़ी मेहनत और अथक अभ्यास का परिणाम था। उन्होंने प्रभावी संचार कौशल के बारे में बात करके छात्रों के अपने विशाल अनुभव के ज्ञान को आगे बढ़ाया। विजेता नेहरू हाउस को अंग्रेजी और हिंदी दोनों प्रतियोगिताओं में प्रतिष्ठित इंटर हाउस वाद-विवाद और भाषण ट्रॉफी से सम्मानित किया गया। जबकि व्यक्तिगत विजेताओं को उनकी उपलब्धियों की मान्यता में ट्रॉफी और प्रमाण पत्र दिए गए।

Rakesh Kumar Bhatt

https://www.shauryamail.in

Related post

error: Content is protected !!