Breaking News

बिहार में छठे चरण के आठ सीटों पर मतदान शुरू

 बिहार में छठे चरण के आठ सीटों पर मतदान शुरू

बिहार(पटना),शनिवार 25 मई 2024

लोकसभा चुनाव के छठे चरण में बिहार की आठ सीटों पर आज (शनिवार) सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गयी है।

छठे चरण की आठ सीटों में वाल्मीकि नगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, वैशाली, शिवहर और महाराजगंज में मतदान हो रहे है। इन आठ सीटों पर कुल 86 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं जो अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

सुबह सात बजे से शुरू हुई वोटिंग शाम छह बजे तक जारी रहेगी। इस दौर बिहार में पड़ रही भीषण गर्मी की वजह से सुबह पांच बजे से ही मतदाताओं की लंबी कतार बूथों पर देखी जा रही है। इन 8 लोकसभा क्षेत्र में 1 करोड़ 49 लाख 32 हजार 165 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, जिसमें पुरुषों की संख्या 78 लाख 23 हजार 793, महिला मतदाताओं की संख्या 71 लाख 7 हजार 944 और ट्रांसजेंडर की संख्या 428 है। कुल 14872 पोलिंग बूथ पर मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

छठे चरण में है आठ महिला उम्मीदवार

छठे चरण में होने वाले बिहार की आठ सीटों में आठ महिला उम्मीदवार भी हैं, जबकि कुल 78 पुरुष कैंडिडेट चुनाव मैदान में है। इनमें 35 निर्दलीय हैं, जबकि 23 राष्ट्रीय और क्षेत्रिय पार्टियों से चुनाव मैदान में हैं। सबसे अधिक वैशाली में 15 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। सबसे कम महाराजगंज लोकसभा में सिर्फ पांच प्रत्याशी हैं।

कही दबंग तो कही है बाहुबली की पत्नी उम्मीदवार

इन आठ सीटों पर कहीं से कोई दबंग तो कहीं से बाहुबली की पत्नी चुनाव लड़ रही हैं। शिवहर लोकसभा सीट से बाहुबली नेता आनंद मोहन की पत्नी लवली आनंद चुनाव मैदान में है। सीवान से मो शहाबुद्दीन की पत्नी हिना शहाब किस्मत आजमा रही हैं। वैशाली सीट पर एक समय के अंडरवर्ल्ड से पहचान रखने वाले बाहुबली नेता मुन्ना शुक्ला चुनावी मैदान में है। वहीं वाल्मीकि नगर से भाजपा के वरिष्ठ और चर्चित नेता संजय जायसवाल चुनाव मैदान में है।

Rakesh Kumar Bhatt

https://www.shauryamail.in

Related post

error: Content is protected !!