Breaking News

प्रधानमंत्री मोदी ने देहरादून को दी चार मंजिला छात्रावास की सौगात

 प्रधानमंत्री मोदी ने देहरादून को दी चार मंजिला छात्रावास की सौगात

उत्तराखंड(देहरादून),बुधवार 21 फरवरी 2024

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को जम्मू कश्मीर से देहरादून को छात्रावास की सौगात दी। देहरादून के निरंजनपुर ग्रीन पार्क स्थित राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थान में नवनिर्मित छात्रावास का वर्चुअल उद्घाटन किया। छात्रावास का लंबे समय से इंतजार था। अब छात्रों को काफी सहूलियत होगी।

राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थान में केंद्रीय लोक निर्माण विभाग की ओर से 11.5 करोड़ रुपये की लागत से छात्रावास का निर्माण कराया गया है। चार मंजिला छात्रावास में 76 कमरे हैं। इसमें 228 प्रशिक्षणार्थी रह सकेंगे। इसके अतिरिक्त छात्रावास में दो मनोरंजन हॉल और एक मेस है। मेस एक समय में 100 प्रशिक्षणार्थियों को गुणवत्तापूर्ण भोजन परोसने में सक्षम है। प्रत्येक कमरा बुनियादी फर्नीचर से सुसज्जित है और छात्रावास में स्वच्छ पेयजल, दिव्यांग प्रशिक्षणार्थियों के लिए अलग शौचालय है। साथ ही सुरक्षा के लिए छात्रावास सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में है।

कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं ने भी प्रतिभाग किया और प्रधानमंत्री के उद्बोधन को सुना। विधायक विनोद चमोली ने अतिथियों का स्वागत किया। इस दौरान सांसद नरेश बंसल, कौशल विकास एवं सेवायोजन उत्तराखंड के सचिव विजय कुमार यादव, डिफेंस इलेक्ट्रॉनिक एप्लीकेशन लेबोरेटरी देहरादून के वैज्ञानिक डॉ. राजेंद्र सिंह, इसरो के ग्रुप प्रमुख (पीपीईजी) हरिशंकर श्रीवास्तव आदि थे।

कौशल विकास के साथ प्लेटफार्म उपलब्ध कराएगा एनएसटीआई

राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थान (एनएसटीआई) देहरादून की स्थापना वर्ष 1982 में हुई थी। वर्तमान में संस्थान 350 प्रशिक्षणार्थियों की कुल क्षमता के साथ शिल्प अनुदेशक प्रशिक्षण योजना (सौजाईटीएस), शिल्पकार प्रशिक्षण योजना (सीटीएस) और सूचना प्रौद्योगिकी में उन्नत डिप्लोमा (एडीआईटी) में प्रशिक्षण प्रदान करता है। संस्थान इसरो, नेवन डॉकयार्ड मुंबई, भारतीय आयुध कारखानों, भारत पेट्रोलियम, बीएचईएन जैसे प्रीमियम संगठनों एवं अन्य इंजीनियरिंग प्रशिक्षणार्थियों के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स, आईटी-कम्प्यूटर और इलेक्ट्रिकल क्षेत्र में अल्पकालिक पाठ्यक्रम भी संचालित करता है।

Rakesh Kumar Bhatt

https://www.shauryamail.in

Related post

error: Content is protected !!