Breaking News

वर्षाकाल में प्रभावित क्षेत्रों की निगरानी करें अधिकारी, अपना फोन ऑन रखें : प्रेमचन्द अग्रवाल

 वर्षाकाल में प्रभावित क्षेत्रों की निगरानी करें अधिकारी, अपना फोन ऑन रखें : प्रेमचन्द अग्रवाल

उत्तराखंड(देहरादून),मंगलवार 09 जुलाई 2024

शहरी विकास मंत्री डाॅ. प्रेमचन्द अग्रवाल ने विधानसभा स्थित कार्यालय कक्ष में निगम के अन्तर्गत मानसून में ड्रेनेज को लेकर नगर आयुक्त सहित विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक की। मंत्री ने वर्षाकाल के दौरान सर्पदंश की घटना होने पर कार्मिकों को त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिये। साथ ही अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि वर्षाकाल के दौरान किसी भी स्थिति में अपना फोन ऑन रखें।

अग्रवाल ने अधिकारियों को समय-समय पर प्रभावित क्षेत्रों की निगरानी करने के लिए भी निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि जिन नालों की सफाई का कार्य शेष रह गया है उन नालों की सफाई का कार्य आगामी एक हफ्ते के भीतर पूर्ण कर लिया जाए। मंत्री ने कहा कि निगम के अन्तर्गत लगभग 37 बड़े नाले हैं और लगभग 536 छोटे नाले चिह्नित किये गये हैं, जिनमें मानसून से पहले साफ-सफाई के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया था। उन्होंने कहा कि छोटे नालों की सफाई नाला गैंग और स्वच्छता समिति की ओर से कराई जाती है जबकि बड़े नालों की सफाई के लिए आउटसोर्स के माध्यम से कार्मिकों की नियुक्ति की जाती है।

मंत्री ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में अत्यधिक वर्षा होने के कारण कुछ क्षेत्रों में जलभराव की स्थिति देखी गई, जिसका मुख्य कारण नालों की केयरिंग कैपेसिटी का कम होना रहा। उन्होंने कहा कि इस संबंध में सिंचाई विभाग के साथ लगभग 34 करोड़ रुपये की कार्ययोजना तैयार की गई है, जिससे शहर में जलभराव की समस्या से निजात मिल सकेगा। शहरी विकास मंत्री ने कहा कि शहर में जलभराव की समस्या से निजात पाने के लिए 05 बड़े और 05 छोटे पंपों की व्यवस्था के साथ ही 05 जेसीबी मशीनों को प्रभावित क्षेत्रों में लगाया गया है।

मंत्री ने साफ पानी में डेंगू के लार्वा पनपने की स्थिति से निपटने के लिए आशा वर्करों व निगम के कर्मचारियों को मुश्तैद रहने के निर्देश दिये। उन्होंने समय-समय पर दवा छिड़काव, लार्वा को नष्ट करने के लिए अभियान चलाने के भी निर्देश दिये। मंत्री ने नगर निगम की ओर से संचालित कूड़ा वाहन, एफएम रेडियो, फ्लैक्स तथा अन्य प्रचार माध्यम से डेंगू की रोकथाम के लिए जागरूक करने के निर्देश दिये।

इस अवसर पर मुख्य नगर आयुक्त गौरव, अपर नगर आयुक्त बीर सिंह बुदियाल और अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Rakesh Kumar Bhatt

https://www.shauryamail.in

Related post

error: Content is protected !!