Breaking News

राज्यपाल ने ‘राजभवन मैत्री चैटबॉट’ का किया लोकार्पण

 राज्यपाल ने ‘राजभवन मैत्री चैटबॉट’ का किया लोकार्पण

उत्तराखंड(नैनीताल),रविवार 09 जून 2024

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेवानिवृत्त) ने शनिवार को नैनीताल राजभवन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी कृत्रिम बौद्धिकता की तकनीक के प्रयोग से निर्मित ‘राजभवन मैत्री चैटबॉट’ का लोकार्पण किया।

इस मौके पर राज्यपाल ने कहा कि ‘मैत्री’ केवल एक तकनीकी उपकरण नहीं है, बल्कि यह एक माध्यम है जिसके द्वारा हम नवाचार को साकार करते हुए समाज के विभिन्न वर्गों तक ज्ञान और सहायता पहुंचा सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस चैटबॉट के माध्यम से हमारी भाषा और संस्कृति का सम्मान करते हुए उपयोगकर्ता अपनी जिज्ञासाओं का समाधान पा सकेंगे और विभिन्न जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

इस अवसर पर मैत्री चैटबॉट के निर्माणकर्ता सिद्धार्थ माधव ने चैटबॉट के निर्माण एवं उपयोग संबंधी जानकारियां विस्तृत रूप से प्रस्तुत की। उन्होंने बताया कि मैत्री चैटबॉट एआई तकनीक से युक्त एक अभिनव प्रयास है जिसमें राज्यपाल के विभिन्न कार्यक्रमों एवं गतिविधियों की जानकारी उपलब्ध रहेगी। इस चैटबॉट के माध्यम से उपयोगकर्ता प्रश्नोत्तरी के माध्यम से अपनी जिज्ञासाओं का समाधान पा सकेंगे और विभिन्न जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं। यह चैटबॉट राजभवन की वेबसाइट पर विभिन्न भाषाओं में उपलब्ध रहेगा।

इस अवसर पर राज्यपाल के सचिव रविनाथ रामन, अपर सचिव स्वाति भदौरिया, जीबी पंत कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. मनमोहन चौहान, कुमाऊं मंडलायुक्त दीपक रावत, डीआईजी डॉ. योगेंद्र रावत, उप जिलाधिकारी पीआर चौहान, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पीएन मीणा, यूकॉस्ट के महानिदेशक डॉ. दुर्गेश पंत, वित्त नियंत्रक डॉ. तृप्ति श्रीवास्तव व संयुक्त निदेशक सूचना डॉ. नितिन उपाध्याय सहित विभिन्न विश्वविद्यालयों के विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Rakesh Kumar Bhatt

https://www.shauryamail.in

Related post

error: Content is protected !!