Breaking News

धरती को दें जन्मदिन पर एक पौधा उपहार मेंः वृक्षमित्र डा. सोनी

 धरती को दें जन्मदिन पर एक पौधा उपहार मेंः वृक्षमित्र डा. सोनी

धरती को दें जन्मदिन पर एक पौधा उपहार मेंः वृक्षमित्र डा. सोनी

 

देहरादून, जीवन के हर पल की यादों को धरा में सजोने के लिए सतत रुप से कार्य कर रहे उत्तराखंड में वृक्षमित्र के नाम से मशहूर पर्यावरणविद् डॉ त्रिलोक चंद्र सोनी के जन्मदिन को ग्रामसभा हटवालगांव के लोगो ने पड़े पौधे लगाकर धूमधाम से मनाया। सबसे पहले ग्रामीणों ने नागराजा मंदिर में डॉ सोनी के ग्रह पूजन किया ततपश्चात मंदिर परिसर में बोटलब्रश, नीबू, माल्टा तथा बड़ के पौधों का रोपण किया।

वृक्षमित्र डॉ त्रिलोक चंद्र सोनी कहते हैं जन्मदिन पर पौधे लगाने की परंपरा बनाने में मुझे बहुत बाधाओं का सामना करना पड़ा। लोगो की यह धारणा थी कि पौधों को स्मृति पर लगाई जाती हैं इसलिए जन्मदिन पर पौधे लगाने को कोई तैयार नहीं होता था तब मैंने स्वयं अपने जन्मदिन पर पौधा लगाना शुरु किया फिर अपने बच्चों के जन्मदिन पर इस खबर को मीडिया ने प्राथमिकता से प्रकाशित किया जिसका असर आज समाज मे दिखने लगा है यह मेरी 30 सालों की मेहनत हैं जो अब समाज में दिखने लगा है अब लोग स्वयं अपने जन्मदिन पर पौधे लगाने लगे हैं जो पर्यावरण संरक्षण के साथ हमारी यादें पेड़ के रूप में समाज मे रहेगी।

पंडित गिरीश चंद्र कोठियाल ने डॉ सोनी के विधिविधान से ग्रहपूजा करके पौधों का रोपण किया कहा जन्मदिन पर पौधा लगाना पुण्य का कार्य है। अनिल हटवाल ने रोपित पौधों का संरक्षण करने का संकल्प लिया। पौधारोपण में वंशिका, आरुषि, शिवम, कोमल, रीना, कृष्णा, नितिन, गोपाल, विजय, तेजपाल, कोमल, इंदरसिंह, बचन सिंह, दीपिका, चौता देवी, चंखी देवी आदि थे।

Rakesh Kumar Bhatt

https://www.shauryamail.in

Related post

error: Content is protected !!