Breaking News

डीएम ने यात्रा मार्ग पर संचालित कार्यों को प्राथमिकता के साथ पूर्ण करने के दिए निर्देश

 डीएम ने यात्रा मार्ग पर संचालित कार्यों को प्राथमिकता के साथ पूर्ण करने के दिए निर्देश

उत्तराखंड(गोपेश्वर),सोमवार 19 फरवरी 2024

चमोली जिले में आगामी मई माह से शुरू होने जा रही चारधाम यात्रा की तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी ने सोमवार को विभागीय अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने निर्देशित किया कि चारधाम यात्रा मार्ग पर संचालित सभी निर्माण एवं मरम्मत कार्यो को यात्रा से पहले प्राथमिकता पर पूर्ण किया जाए।

जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने निर्देशित किया कि यात्रा शुरू होने से पहले बिजली-पानी की आपूर्ति सुचारु की जाए। जिलाधिकारी ने एचआईडीसीएल, बीआरओ तथा लोनिवि के अधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने-अपने क्षेत्रों में यात्रा मार्ग एवं वैकल्पिक मार्गो पर संचालित निर्माण कार्यों को शीघ्र पूरा करें। भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों में ट्रीटमेंट, मलबा निस्तारण के साथ सड़क डामरीकरण का कार्य किया जाए।

एसडीएम, पुलिस एवं परिवहन अधिकारी यात्रा मार्ग का संयुक्त निरीक्षण करते हुए संवेदनशील स्थलों को ठीक कराना सुनिश्चित करें। यात्रा मार्ग पर शौचालयों की मरम्मत के साथ सफाई व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया जाए। कही पर अतिरिक्त शौचालय बनाने की आवश्यकता हो, तो तत्काल इसका काम शुरू किया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि जहां पर सड़क बंद होने की संभावना रहती है उसके दोनों तरफ यात्रियों के भोजन के लिए पर्याप्त मात्रा में ड्राइ राशन एवं फूड पैकेट का भंडारण किया जाए। ताकि श्रद्धालुओं को सुलभता से भोजन की व्यवस्था की जा सके।

जिलाधिकारी ने बदरीनाथ नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी निर्देशित किया कि बदरीनाथ धाम में श्रद्धालुओं के लिए मंदिर आने जाने वाले क्षतिग्रस्त पैदल मार्ग का निर्माण किया जाए। जल संस्थान को मास्टर प्लान निर्माण कार्य के दौरान क्षतिग्रस्त सीवर लाइन की मरम्मत और स्वच्छ पेयजल के लिए पर्याप्त संख्या में वाटर एटीएम लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं की यात्रा को सुगम बनाने के लिए ट्रैफिक मैनेजमेंट, नए पार्किंग स्थलों के चयन, आवास एवं यात्रियों की सुविधा के लिए साइनेज के साथ संचार व्यवस्था को सुदृढ किया जाए। यात्री पंजीकरण, टोकन काउंटर, ईको शुल्क के लिए पाण्डुकेश्वर में व्यवस्था की जाए।

यात्रा मार्ग पर बेसिक मेडिकल उपकरणों सहित चिकित्सकों की तैनाती के लिए सीएमओ को अभी से प्लान तैयार करने को कहा। पंजीकृत वाहनों की फिटनेस तथा ग्रीन कार्ड निर्गत किए जाने के लिए परिवहन विभाग को विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए गए।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अभिनव शाह, अपर जिलाधिकारी विवेक प्रकाश, बीकेटीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी योगेन्द्र सिंह, एसडीएम आरके पांडेय, एसडीएम चन्द्रशेखर वशिष्ठ, सीओ पुलिस प्रदीप शाह, एसीएमओ डॉ. एमएस खाती आदि मौजूद थे।

Rakesh Kumar Bhatt

https://www.shauryamail.in

Related post

error: Content is protected !!