Breaking News

सीएम पोर्टल पर दर्ज सभी शिकायतों का तुरंत निस्तारण करें : जिलाधिकारी

 सीएम पोर्टल पर दर्ज सभी शिकायतों का तुरंत निस्तारण करें : जिलाधिकारी

उत्तराखंड(हरिद्वार),मंगलवार 21 नवंबर 2023

जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान निर्देश दिया कि पीएम गतिशक्ति पोर्टल पर सभी विभाग सूचनाएं समय पर अपलोड करें। उन्होंने सभी अधिकारियों को सीएम पोर्टल पर दर्ज शिकायतों का त्वरित निस्तारण करने का आदेश भी दिया।

समीक्षा बैठक अधिकारियों ने बताया कि शत-प्रतिशत डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन कर काम्पेक्टर के माध्यम से कूड़े का निस्तारण किया जा रहा है। 100 मी टन क्षमता का रिसाइकिल प्लांट वर्तमान में कार्य कर रहा है। 400 मी टन कूड़ा निस्तारण प्लांट सराय में स्थापित करने के लिये प्रस्ताव भेजा गया है।

बैठक में बताया गया कि सरकारी सम्पत्तियों पर से 50 प्रतिशत अतिक्रमण हटा लिया गया है।आगे कार्यवाही जारी है। अधिकारियों ने बताया कि जनपद में पांच रजिस्टर गौशालायें हैं तथा नगर निगम द्वारा 500 गायों की क्षमता व रुड़की के पनियाला में भी 01 करोड़ 19 लाख की लागत से गौशाला का निर्माण प्रस्तावित है। उद्यान विभाग द्वारा जनपद में 55 प्रोसेसिंग यूनिट स्थापित करने का लक्ष्य है, जिसके सापेक्ष वर्तमान में सात यूनिट कार्य कर रही हैं, 12 प्रोसेसिंग यूनिट के ऋण स्वीकृत हो चुके हैं। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि सोनाली नदी के कंजर्वेशन के लिये एक वृहद प्रोजेक्ट रिपोर्ट उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि सीएम हेल्पलाइन में जितनी भी शिकायतें दर्ज हैं, उनका निस्तारण त्वरित गति से करना सुनिश्चित करें साथ ही पीएम गति शक्ति पोर्टल पर सम्बन्धित विभाग सूचनायें समय पर अपलोड करना सुनिश्चित करें। आयुष जागरूकता अभियान के संबंध में अधिकारियों ने बताया कि पूरे जनपद में आम जन को उच्च रक्तचाप, मधुमेह आदि के सम्बन्ध में जानकारी देने के साथ ही दवाओं का वितरण भी किया जाता है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि एलोपैथी, होम्योपैथी तथा यूनानी पद्धति से सम्बन्धित संयुक्त कैम्प लगवाना सुनिश्चित करें। अधिकारियों ने बताया कि 83.66 प्रतिशत कार्य जल जीवन मिशन के अन्तर्गत कर लिया गया है तथा इसका लक्ष्य जल्दी ही प्राप्त कर लिया जायेगा।

सिंचाई, एलोपैथिक, होम्योपैथिक, शिक्षा, कृषि, उद्यान, पशुपालन, मत्स्य, विद्युत, सहकारिता, गन्ना, पंचायती राज, रेशम, पर्यटन, खेलकूद, बाल विकास विभाग आदि ने अपने-अपने विभागों का विवरण बैठक में रखा। बैठक में सभी सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित थे।

Rakesh Kumar Bhatt

https://www.shauryamail.in

Related post

error: Content is protected !!