Breaking News

वात्सल्य योजना के तहत 549.09 लाख रुपये का किया डिजिटल हस्तांतरण

 वात्सल्य योजना के तहत 549.09 लाख रुपये का किया डिजिटल हस्तांतरण

उत्तराखंड(देहरादून),गुरुवार 16 नवंबर 2023

महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्या ने “मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना” के अंतर्गत गुरुवार को यमुना कॉलोनी स्थित अपने शासकीय आवास पर सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली (पीएफएमएस) के माध्यम से 6083 लाभार्थियों को कुल 549.09 लाख की धनराशि का डिजिटल हस्तांतरण किया गया। इस मौके पर महिला एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्या ने बताया कि माह अगस्त, सितंबर और अक्टूबर के लाभान्वित बच्चों के खातों में की कुल 549.09 लाख की धनराशि का डिजिटल हस्तांतरण किया गया है।

उन्होंने कहा कि हमारे बच्चों को यह चिंता करने की जरूरत नहीं है कि अब उनका क्या होगा। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी स्वयं मामा के रूप में और मैं बुआ और एक अभिवावक के रूप में उनके साथ खड़ी हूं। उनका प्रयास रहेगा कि हर बच्चे को इसका लाभ मिले। इसके लिए सभी अधिकारियों को निर्देश देते हुए अपनी जिम्मेदारी का बखूबी पालन करने को कहा गया है।

रेखा आर्या ने कहा कि वात्सल्य योजना के तहत अनाथ बच्चों को 21 वर्ष की आयु तक प्रतिमाह तीन हजार रुपये की आर्थिक सहायता महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास विभाग के जरिये दी जा रही है। साथ ही ऐसे बच्चों के लिए निःशुल्क शिक्षा, खाद्य सामग्री, कौशल विकास, स्वास्थ्य सुविधा, शासकीय सेवाओं में क्षैतिज आरक्षण समेत अन्य प्रविधान भी किए गए हैं। महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास विभाग की ओर से ऐसे बच्चों को आर्थिक सहायता भी दी जा रही है।

मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना के तहत कोविड-19 महामारी व अन्य बीमारियों से माता/पिता/संरक्षक की मृत्यु के कारण जन्म से 21 तक के प्रभावित बच्चों को प्रतिमाह 3 हजार रुपये की सहायता राशि प्रदान की जाती है।

Rakesh Kumar Bhatt

https://www.shauryamail.in

Related post

error: Content is protected !!