Breaking News

चारधाम यात्रा की तैयारियों पर मंथन, 30 फरवरी तक व्यवस्था हाेगी चाक-चौबंद

 चारधाम यात्रा की तैयारियों पर मंथन, 30 फरवरी तक व्यवस्था हाेगी चाक-चौबंद

उत्तराखंड(देहरादून),शुक्रवार 23 फरवरी 2024

आयुक्त गढ़वाल मंडल विनय शंकर पांडेय की अध्यक्षता में गुरुवार को स्वर्ण जयंती सभागार नगर निगम ऋषिकेश में चारधाम यात्रा की तैयारियों को लेकर बैठक हुई। यात्रा सुगम बनाने के लिए सड़कों को 30 फरवरी से पहले चाक-चौबंद करने के साथ पार्किंग क्षमता बढाने, पैदल मार्ग का सुधारीकरण, बेहतर स्वास्थ्य सुविधा, आरटीसी के माध्यम से हेली सर्विस समेत सभी व्यवस्था दुरूस्त करने के निर्देश दिए।

बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री धाम तथा हेमकुंट साहिब यात्रा की तैयारियों पर भी मंथन हुआ। आयुक्त ने कहा कि चारधाम यात्रा से संबंधित सभी विभाग 15 अप्रैल तक तैयारियां पूर्ण कर लें। कार्यप्रगति से भी अवगत कराने को कहा। आयुक्त ने चारधाम यात्रा को व्यवस्थित एवं सुविधाजनक बनाने के लिए सभी विभागों को आवश्यक निर्देश दिए। यात्रा रूट की सड़कें, पैदल मार्ग, आपदा संभावित क्षेत्र के आसपास बचाव के साधन एवं आधुनिक उपकरण की व्यवस्था, शौचालय, गर्म पेयजल आदि की बेहतर सुविधा के निर्देश दिए।

दुर्घटना संभावित क्षेत्र की मांगी सूचना, सुधार के निर्देश

उन्होंने संबंधित जिलाधिकारियों से दुर्घटना संभावित क्षेत्र का चिन्हीकरण कर एक सप्ताह के भीतर सूचना मांगी और सुधार के निर्देश दिए। कहा कि बीमार घोड़े व खच्चर का रजिस्ट्रेशन न हो। जानवरों के लिए चिकित्सा सुविधा की व्यवस्था हो।
मादक पदार्थों का सेवन कर न चलाएं वाहन, हो जांच

आयुक्त ने निर्देश दिए कि यात्रा रूट पर मादक पदार्थों का सेवन कर वाहन न चलाएं। इसकी जांच की जाए ताकि दुर्घटनाओं को कम किया जा सके। टैक्सी, होटल, भोजन में निर्धारित दर चस्पा रहे। शटल सेवा के लिए आउटसोर्स पर कार्मिक रखें, यात्रा मार्गों पर परिवहन विभाग की ओर से मोटरसाइकिल ग्रुप भी रखे जाए।

मुकम्मल हो सफाई व्यवस्था, रोस्टर के अनुसार लगाएं चिकित्सकों की ड्यूटी

आयुक्त ने निर्देश दिए कि चारधाम यात्रा में जिन चिकित्सकों की ड्यूटी लगाई जा रही है, उनका रोस्टर तय करें। सीएचसी-पीएचसी चिकित्सालयों के चिकित्सकों की ड्यूटी न लगाई जाए। वे अपने चिकित्सालयों में ही बने रहेंगे। यात्रा सीजन में प्रत्येक रूट पर सफाई व्यवस्था दुरूस्त रहे। 24 घंटे सफाईकर्मी तैनात हो।

ब्लैक टिकट पर रोक लगाने के लिए बनाएं कार्ययोजना

यूपीसीएल के पावर कट के दौरान प्रभावी बैकअप रहे। पावर कट के दौरान त्वरित रिस्पॉस रहे। बीएसएनएल कनेक्टिविटी प्रभावी रखें। हेली टिकट ब्लैक पर रोक लगाने के लिए संबंधित कंपनियों के अधिकारियों के साथ बैठक कर कार्ययोजना बनाएं। टिकेट बुकिंग वेबसाइट का प्रचार-प्रसार कराएं।

चारधाम यात्रा खुलने की तिथि व बुकिंग के लिए वेबसाइट का विवरण हो चस्पा

यूटीडीबी यात्रा रजिस्ट्रेशन के दौरान चारधाम यात्रा खुलने की तिथि, बुकिंग के लिए वेबसाइट का विवरण, विभिन्न कंट्रोल रूम के नंबर, आवश्यक सेवाओं सहित संबंधित अधिकारियों के नंबर चस्पा रहे। बद्रीनाथ, केदारनाथ मंदिर समिति के पदाधिकारियों को निर्देश दिए कि वीआईपी दर्शन के स्लॉट दिए जाएं, समय वर्णित रहे।

सुगम यातायात एवं सुरक्षा के होंगे कड़े इंतजाम

आईजी गढ़वाल के एस नग्याल ने आपदा के दृष्टिगत बेहतर तैयारी रखने, चारधाम यात्रा मार्गों पर सुगम यातायात एवं सुरक्षा व्यवस्था रखने के निर्देश दिए। कहा कि चुनाव के मद्देनजर यात्रा के लिए होमगार्ड, पीआरडी के जवान की मांग की जाए।

Rakesh Kumar Bhatt

https://www.shauryamail.in

Related post

error: Content is protected !!