Breaking News

चम्पावत व लोहाघाट विकास खंड के लोगों के आधार कार्ड होंगे सत्यापित

 चम्पावत व लोहाघाट विकास खंड के लोगों के आधार कार्ड होंगे सत्यापित

चम्पावत। सरकारी योजनाओं के बेहतर समावेश एवं इसके प्रसार के लिए भारत के निवासियों के आधार डाटाबेस के नवीनीकरण के संबंध में भारत सरकार के द्वारा जारी एसओपी तथा इस संबंध में उत्तराखंड शासन के निर्देशानुसार राज्य के सीमावर्ती जनपदों उत्तरकाशी, चमोली, चम्पावत, पिथौरागढ़ एवं उधम सिंह नगर के कुल 9 विकास खंडों के सीमावर्ती क्षेत्रों में नागरिकों के आधार कार्ड के दस्तावेजों का सत्यापन करना है, ताकि वास्तविक लोगों को सरकार की योजनाओं का लाभ मिल सके।

जनपद चम्पावत के दो सीमांत विकासखंडों चम्पावत एवं लोहाघाट के लगभग 430 गांवों में भी आधार कार्ड का सत्यापन का कार्य होना है। इस संबंध में शुक्रवार को प्रभारी जिला अधिकारी हेमंत कुमार वर्मा द्वारा विभिन्न विभागों के साथ बैठक कर आवश्यक निर्देश देते हुए आगामी 3 माह में सत्यापन का कार्य कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए, ताकि सत्यापन रिपोर्ट शासन को भेजी जा सके। प्रभारी जिलाधिकारी ने कहा कि शासन के निर्देशानुसार यह एक महत्वपूर्ण कार्य है जिसे समयबद्धता से संपन्न करना है। इस कार्य में जिन्हें भी जिम्मेदारी दी जा रही है वह समय से सत्यापन का कार्य करेंगे। उन्होंने अवगत कराया कि दोनों विकास खंडों के सीमांत गांव में आधार सत्यापन के कार्य हेतु कुल 6 टीमें गठित की जा रही हैं। जिसमें एक सदस्य संबंधित क्षेत्र के थाने का कांस्टेबल के अतिरिक्त क्षेत्रीय ग्राम विकास/ ग्राम पंचायत विकास अधिकारी, राजस्व उप निरीक्षक, आंगनबाड़ी कार्यकत्री, बैंक व पोस्टल विभाग के प्रतिनिधि, शिक्षा विभाग के साथ ही आधार सेंटर से संबंधित प्रतिनिधि शामिल होंगे। जिनके द्वारा गांव में कैंप लगाने के साथ ही डोर टू डोर संपर्क कर दस्तावेजों का सत्यापन/अपडेट का कार्य किया जाएगा। बैठक में इसके अतिरिक्त सत्यापन कार्य के संबंध में चर्चा की गई।

बैठक में एलडीएम प्रवीण सिंह गर्ब्याल, मुख्य शिक्षा अधिकारी आरसी पुरोहीत, जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी मनोज पांडे, जिला कार्यक्रम अधिकारी राजेंद्र सिंह बिष्ट, ईडीएम तनुज रावल, ग्राम्य विकास विभाग से सहायक संख्याधिकारी पीएस जीना, सहित पोस्टल वअन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Rakesh Kumar Bhatt

https://www.shauryamail.in

Related post

error: Content is protected !!