Breaking News
Digiqole ad

विधानसभा सत्रः 5 दिन में 28 घंटे 22 मिनट चली सदन की कार्यवाही

 विधानसभा सत्रः 5 दिन में 28 घंटे 22 मिनट चली सदन की कार्यवाही
Digiqole ad

विधानसभा सत्रः 5 दिन में 28 घंटे 22 मिनट चली सदन की कार्यवाही

– 8 विधेयक पारित किए गए

 

देहरादून। उत्तराखंड विधानसभा के 23 अगस्त से आहुत हुए 5 दिन के मानसून सत्र की कार्यवाही को लेकर विधानसभा अध्यक्ष प्रेम चंद अग्रवाल ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि मानसून सत्र कोरोना प्रोटकॉल की परिस्थितियों में शांतिपूर्वक संचालित हुआ है साथ ही शनिवार को सतत विकास लक्ष्य को लेकर पूरे दिन सदन में चर्चा होनी है। उन्होंने कहा कि सदन के भीतर अधिकांश कार्यवाही हास-परिहास के माध्यम से सौहार्दपूर्ण वातावरण में सम्पन्न हुई। विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने विपक्ष एवं पक्ष के सभी सदस्यों को सहयोग के लिए धन्यवाद दिया। 5 दिन के अभी तक सदन के उपवेशन की समाप्ति तक की कार्यवाही 28 घंटे 22 मिनट चली।

 

विधान सभा अध्यक्ष ने कहा कि प्रदेशहित व जनहित के अनेक विषयों पर सदन में दोनों दलों द्वारा शांतिपूर्वक गंभीर चिंतन-मनन किया गया। उन्होंने कहा कि विपक्ष एवं सत्तापक्ष ने सदन में सकारात्मक भूमिका निर्वहन की। उन्होंने कहा कि सत्र के दौरान उनका प्रयास रहा कि सदस्यों को अपने क्षेत्रो के विषयों पर अपना अभिमत प्रस्तुत करने और जनमानस की भावनाओं को सदन के माध्यम से सरकार तक पहुंचाने के अधिकतम अवसर प्रदान किया जाए। सत्र के दौरान विधान सभा को 789 प्रश्न प्राप्त हुए, जिसमें स्वीकार 27 अल्पसूचित प्रश्न में 8 उत्तरित, 197 तारांकित प्रश्न में 59 उत्तरित, 496 आताराकिंत प्रश्न में 267 उत्तरित किये गये, कुल 64 प्रश्न अस्वीकार एवं 5 विचाराधीन रखे गये।

 

23 याचिकाओं में से सभी याचिका स्वीकृत की गयी। वहीं नियम 300 में प्राप्त 108 सूचनाओं में से 21 सूचनाएं स्वीकृत, 25 सूचनाएं ध्यानाकर्षण के लिये, नियम 53 में 70 सूचनाओं में 6 स्वीकृत एवं 21 ध्यानाकर्षण के लिये रखी गयी। नियम 58 में प्राप्त 22 सूचनाओं में 20 को स्वीकृत किया गया। नियम 299 में 2 सूचना प्राप्त हुई, जो कि स्वीकृत की गयी। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि सत्र के दौरान 25वीं बार ऐसा हुआ कि सदन के भीतर प्रश्नकाल में सदस्यों द्वारा पूछे गये सभी तारांकित प्रश्न निश्चित समायावधि (01 घण्टा 20 मिनट) में उत्तरित हुए। श्री अग्रवाल ने सदन के अंदर बाहर बेहतर इंतजाम एवं अच्छी व्यवस्था के लिए विधानसभा के सभी अधिकारी एवं कर्मचारियों का धन्यवाद किया। श्री अग्रवाल ने स्थानीय शासन व पुलिस प्रशासन का सत्र को सफल संचालन हेतु एवं प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के सभी पत्रकार बंधुओं का भी धन्यवाद किया।

Rakesh Kumar Bhatt

http://www.shauryamail.in

Related post

error: Content is protected !!